सलमान खान: जीवनी, फ़िल्में, कार के बारे में जानकारी

 

प्रसिद्ध पटकथा लेखक सलीम खान के बेटे अब्दुल रशीद सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को बॉम्बे में हुआ था। खान को डॉन (1978), दीवार (1975) और शोले (1975) सहित कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है। . 1988 में सलमान ने ‘बीवी हो तो ऐसी’ में सहायक भूमिका से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। वह अगले वर्ष रोमांटिक स्मैश मैंने प्यार किया (1989) में मुख्य किरदार बन गए, जिससे भारतीय सिनेमा में अग्रणी व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

उन्होंने साजन (1991), अंदाज़ अपना-अपना (1994), हम आपके हैं कौन.. में अपने उल्लेखनीय अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया! (1994), करण अर्जुन (1995), खामोशी: द म्यूजिकल (1996), और कुछ कुछ होता है (1998), अतिरिक्त बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों में अभिनय करने के बाद। वह अपनी भूमिकाओं की मांग के आधार पर दयालु, मजाकिया, क्रोधी या आकर्षक व्यक्ति में बदलने की क्षमता रखता है।

1998 में स्थानीय पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद उन्होंने लगभग एक सप्ताह जेल में बिताया, जब वह 1999 की फिल्म हम साथ-साथ हैं की शूटिंग कर रहे थे। उन पर संरक्षित जंगली जानवरों के शिकार का आरोप था. तीन मामलों में, अभिनेता पर काले हिरण और चिंकारा हिरण को मारने का आरोप लगाया गया था, और चौथे में, उन पर अवैध बंदूक रखने का आरोप लगाया गया था। जब खान ने सितंबर 2002 में बांद्रा में अमेरिकन एक्सप्रेस बेकरी के पास अपनी लैंड क्रूजर को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया, तो एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए। यह घटना सुर्खियां बनीं.

ऐसी समस्याग्रस्त आदतों में शामिल होने के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने अपने पेशे और अपने निजी जीवन को प्रबंधित करने का प्रयास किया। तेरे नाम (2003) में, उनका भावनात्मक रूप से सशक्त प्रदर्शन था जिसके परिणामस्वरूप सकारात्मक समीक्षा हुई और एक मोहक प्रेमी के रूप में बॉक्स ऑफिस पर उत्कृष्ट रिटर्न मिला। वह न केवल अपने करियर को बदलने में सफल रहे, बल्कि वह अपने वितरकों और निर्माताओं का विश्वास फिर से जीतने में भी सफल रहे

2004 की फिल्म फिर मिलेंगे में एक एड्स रोगी की भूमिका निभाते हुए, उनके काम ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया। आधुनिक समय में एड्स पीड़ितों के सामने आने वाली समस्याओं को उजागर करने के लिए इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से बड़ी मान्यता मिली।

उन्होंने 2007 में बीइंग ह्यूमन – सलमान खान फाउंडेशन की स्थापना की। यह गैर-लाभकारी संगठन स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा सहित क्षेत्रों में गरीबों को सहायता प्रदान करता है।

उन्होंने हाल ही में कई अभूतपूर्व बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें रेडी (2011), बॉडीगार्ड (2011), और दबंग (2010) शामिल हैं।

सलमान खान: कार

LEXUS LX

सलमान खान की अब तक की सबसे विवादास्पद कारों में से एक उनकी लेक्सस एलएक्स लक्जरी एसयूवी है। जो लोग नहीं जानते होंगे उनके लिए बता दें कि सलमान खान पर उनकी एसयूवी को हिट-एंड-रन करने का आरोप लगा था। हालाँकि, यह स्टार के स्वामित्व वाली एकमात्र लेक्सस एलएक्स नहीं थी। इन वर्षों में उनके पास कई अलग-अलग लेक्सस एलएक्स एसयूवी हैं।

BMW X6

जब उन कारों की बात आती है जिन्हें सलमान खान व्यक्तिगत रूप से चलाते हैं, तो बीएमडब्ल्यू एक्स6 अभिनेता की पसंद में से एक थी। यह विशेष BMW X6 उन्हें उद्घाटन के लिए गुजरात के एक BMW डीलर द्वारा उपहार में दी गई थी। यह कूप एसयूवी V8 इंजन द्वारा संचालित होती है जो प्रभावशाली 408 bhp और 680 Nm का टॉर्क उत्पन्न करती है।

Mercedes Benz S-Class

अपने मर्सिडीज बेंज कलेक्शन के हिस्से के रूप में, सलमान को अपनी पुरानी पीढ़ी की मर्सिडीज बेंज एस-क्लास लक्जरी सेडान में घूमते देखा गया। उस समय जर्मन कार निर्माता की प्रमुख सेडान 3.0-लीटर वी6 इंजन द्वारा संचालित होती थी जो 235 बीएचपी और 490 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती थी। उनकी अन्य मर्सिडीज कारों की तरह, यह लक्जरी सेडान भी एक उत्तम दर्जे के मोती सफेद रंग में तैयार की गई थी।

Mercedes Benz GLE 43 AMG coupe SUV

सलमान खान और शाहरुख खान काफी समय से एक दूसरे के जानी दुश्मन थे. हालाँकि, जब दोनों सुपरस्टार्स ने अपना झगड़ा ख़त्म कर लिया, तो शाहरुख खान ने सलमान खान को एक मर्सिडीज बेंज जीएलई 43 एएमजी कूप उपहार में दिया, जिसे उन्होंने कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया। यह स्पोर्टी दिखने वाली कूप एसयूवी 3.0-लीटर V6 इंजन से लैस थी जो अधिकतम 362 bhp की पावर और 520 Nm का टॉर्क पैदा करता था, जो 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता था।

Mercedes Benz GL Class

रेंज रोवर्स के अलावा सलमान खान मर्सिडीज बेंज जीएल क्लास लग्जरी एसयूवी में भी घूमते थे। उन्हें एक बार इस एसयूवी में अदालत जाते देखा गया था, जिस पर उनकी हस्ताक्षरित नंबर प्लेट “2727” भी है। सलमान खान द्वारा इस्तेमाल की गई GL क्लास 3.0-लीटर V6 डीजल इंजन से लैस थी जो अधिकतम 258 bhp की पावर और 619 Nm का टॉर्क पैदा करता था। यह 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और AWD सिस्टम के साथ आया था।

Audi RS7

भारी-भरकम लग्जरी एसयूवी के अलावा, अभिनेता को तेज कारें भी पसंद हैं। और एक स्पोर्टी सेडान की इच्छा को संतुष्ट करने के लिए, उन्हें एक ऑडी आरएस7 स्पोर्ट्स सेडान मिली। यह विशेष मॉडल, जो लाल रंग की शानदार छटा में तैयार किया गया था, एक 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो वी 8 इंजन द्वारा संचालित होता था जो प्रभावशाली 555 बीएचपी की शक्ति और 700 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता था। ऑडी आरएस7 महज 3.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस सेडान में सलमान का पसंदीदा नंबर “2727” भी है।

Range Rover older generation

जैसा कि ऊपर कहा गया है, सलमान खान के पास अपने लंबे करियर में कई रेंज रोवर्स हैं। हालाँकि, SUV का एक विशेष पुरानी पीढ़ी का मॉडल उनके लिए सिरदर्द बन गया। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए शिकायत की कि यह रेंज रोवर लगातार खराब हो रही थी और एक दिन उन्हें ऑटोरिक्शा लेना पड़ा। सलमान खान ने अपने रेंज रोवर को एक फ्लैटबेड ट्रक पर लादते हुए एक तस्वीर साझा की, जबकि उन्होंने एक ऑटो-रिक्शा में अपनी यात्रा जारी रखी।

Range Rover Vogue Autobiography

सलमान खान हमेशा से रेंज रोवर प्रेमी रहे हैं, और यह इस प्रतिष्ठित ब्रिटिश लक्जरी एसयूवी की कई पीढ़ियों के मालिक होने के उनके लंबे रिकॉर्ड से साबित होता है। अपनी नई रेंज रोवर एसवी एलडब्ल्यूबी से पहले, उन्होंने अपनी मां को एक रेंज रोवर वोग ऑटोबायोग्राफी उपहार में दी थी, जिसका इस्तेमाल उनके बजाय वह नियमित रूप से करते थे। यह विशेष कार सलमान के पसंदीदा वीआईपी पंजीकरण संख्या “2727” से सुसज्जित थी। पावरप्लांट के संदर्भ में, यह विशेष मॉडल 3.0-लीटर V6 डीजल इंजन द्वारा संचालित होता है जो 254 bhp और 600 Nm का टॉर्क पैदा करता है और उस समय इसकी कीमत ₹1.82 करोड़ थी।

Bulletproof Nissan Patrol

हालाँकि, जो पुष्टि की गई है वह यह है कि नई रेंज रोवर के अपग्रेड से पहले, अभिनेता को बुलेटप्रूफ निसान पेट्रोल एसयूवी में घूमते देखा गया था। इस विशेष एसयूवी को सलमान खान ने निजी तौर पर आयात किया था क्योंकि उन्हें लोकप्रिय अपराधी और गिरोह के नेता लॉरेंस बिश्नोई से कई मौत की धमकियां मिल रही थीं। सलमान खान की निसान पेट्रोल मोती सफेद रंग में तैयार की गई है। यह एसयूवी 5.6-लीटर वी8 द्वारा संचालित होती है जो लगभग 405 बीएचपी और 560 एनएम टॉर्क पैदा करती है।

Bulletproof Toyota Land Cruiser LC200

मध्य पूर्व से अपने बुलेटप्रूफ निसान पेट्रोल के आने से पहले थोड़ी देर के लिए, अभिनेता को बुलेटप्रूफ टोयोटा लैंड क्रूजर एलसी200 एसयूवी का उपयोग करते देखा गया था। यह एसयूवी भी मोती सफेद रंग में तैयार की गई थी और इसे एक काफिले में कई सुरक्षा कारों के साथ देखा गया था। सलमान की LC200 4.4-लीटर V8 इंजन द्वारा संचालित होती है जो लगभग 262 bhp की पावर और 650 Nm का टॉर्क पैदा करती है।

सलमान खान: बाइक

Suzuki Intruder M1800R

सुजुकी मोटरसाइकिल के पहले ब्रांड एंबेसडर होने के नाते सलमान खान के पास जापानी ब्रांड की कई बाइक हैं। और इनमें से एक बाइक थी उनकी सुजुकी इंट्रूडर M1800R. यह क्रूजर मोटरसाइकिल 1.8-लीटर वी-ट्विन इंजन से लैस थी। इस विशाल मोटर ने अधिकतम 127 बीएचपी की शक्ति और 160 एनएम का टॉर्क दिया। 5-स्पीड गियरबॉक्स और ड्राइवशाफ्ट तंत्र के माध्यम से पावर को कुशलतापूर्वक पीछे के पहिये में स्थानांतरित किया गया था।

Suzuki Hayabusa

सलमान खान की लाल हायाबुसा उनके संग्रह की सबसे पहचानने योग्य बाइक में से एक है। अपनी कुछ फिल्मों में एक्टर को इस बाइक की सवारी करते हुए भी देखा गया है. हायाबुसा में 1.3-लीटर इलेक्ट्रॉनिक रूप से ठंडा चार-सिलेंडर इंजन है। यह मोटर बाइक जेनरेशन के आधार पर 173 बीएचपी से 197 बीएचपी की रेंज में पावर प्रदान कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *